अभी और होगी जबरदस्त जंग? US- इजरायल का खौफ बेअसर, ईरान हमले करने की जिद पर अड़ा!

Iran ready to respond to Israeli airstrikes: ईरान ने हमलों के बाद कहा कि इजरायल को उसके हिसाब से ही जवाब मिलेगा. ईरान का कहना है कि ‌इजरायल ने जो किया है, उसी के अंदाज में उसी भी जवाब दिया जाएगा. और हम इसके लिए तैयार हैं. ईरान की अर्ध-सरकारी तस्नी

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

Iran ready to respond to Israeli airstrikes: ईरान ने हमलों के बाद कहा कि इजरायल को उसके हिसाब से ही जवाब मिलेगा. ईरान का कहना है कि ‌इजरायल ने जो किया है, उसी के अंदाज में उसी भी जवाब दिया जाएगा. और हम इसके लिए तैयार हैं. ईरान की अर्ध-सरकारी तस्नीम समाचार एजेंसी ने सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि ईरान इजरायल के किसी भी "आक्रामकता" का जवाब देने के लिए तैयार है. तस्नीम ने सूत्रों के हवाले से बताया कि "इसमें कोई संदेह नहीं है कि इजरायल को किसी भी कार्रवाई के लिए आनुपातिक प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ेगा."

इजरायली सेना ने ईरान को चेतावनी दी है कि अगर वह नए दौर की शुरुआत करता है तो उसे "भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. इसके बाद भी ईरान को कोई फर्क नहीं पड़ रहा और ईरान ने इजरायल के हमले को झूठा बताते हुए कहा कि इजरायल मेरा कुछ नहीं कर पाया है.

ईरान ने हमले पर क्या कहा? तेहरान टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, ईरानी अधिकारियों ने शनिवार शाम को इजराइली हवाई हमलों का डिटेल्स दिए, उनके मुताबिक 'इजराइली लड़ाकू विमानों ने ईरानी सीमा से लगभग 100 किलोमीटर दूर इराकी हवाई क्षेत्र से हमला किया. ईरानी सशस्त्र बलों द्वारा जारी बयान के अनुसार, इजराइली जेट ने ईरानी सीमा रडार पर क्लस्टर वारहेड से लैस कई लंबी दूरी की मिसाइलें दागीं. इनमें से अधिकांश मिसाइलों को ईरानी रक्षा प्रणालियों द्वारा रोक दिया गया. जबकि जेट ने ईरानी हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने का प्रयास किया, वे असफल रहे. बयान में आगे बताया गया कि हमले में कुछ ईरानी सीमा रडार क्षतिग्रस्त हो गए, लेकिन उनकी मरम्मत तेजी से की जा रही है.

इजरायल दुनिया के सामने बोल रहा झूठ इजराइल ने खुद अपने हमलों की प्रकृति के बारे में कोई डिटेल्स नहीं दिया है. इजरायली सैन्य प्रवक्ता डैनियल हैगरी ने केवल इस बात की पुष्टि की कि हमलों के शुरू होने के तुरंत बाद ईरान के अंदर सैन्य स्थलों को निशाना बनाया जा रहा था. बाद में उन्होंने बिना कोई सबूत दिए दावा किया कि हमले "सफल" थे.

अमेरिका ने ईरान को दी धमकी अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने इजरायली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट से बातचीत किया और इजरायल द्वारा ईरान में सैन्य ठिकानों पर रात भर किए गए सटीक हमलों पर चर्चा की. अमेरिका ने इजरायल की सुरक्षा के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता और इजरायल के खुद की रक्षा करने के अधिकार के लिए समर्थन की फिर से पुष्टि की. हमले के तुंरत बाद अमेरिका ने ईरान को धमकी देते हुए कहा था कि अब दोनों देश चुप रहें. अब इजरायल और ईरान में जिस तरह जंग छिड़ गई है.जिससे पूरे मिडिल ईस्ट में तनाव पैदा हो गया है.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

I.N.D.I.A में दरार! अखिलेश हुए नाराज, महाराष्ट्र चुनाव में MVA को ही देंगे टक्कर

जेएनएन, मुंबई। Maharashtra elections 2024 महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले इंडी गठबंधन में दरार पड़ती दिख रही है। नामांकन दाखिल करने की समय सीमा 29 अक्टूबर को समाप्त हो रही है, लेकिन महाविकास आघाड़ी (मविआ) के घटक दलों - कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now